बालों का झड़ना कैसे रोके?

    CONTACT US

    To enquire more about your treatment, enter your details below and we'll contact you shortly.

    Name

    Mobile Number

    Email

    बालों के झड़ने की गति को धीमा करने या रोकने के लिए आप कई चीजें को अपना सकते है पर सबसे पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि बाल झड़ने का कारण क्या है और उसके बाद बताएंगे कि बालों का झड़ना कैसे कम करें ?

     

    कई स्थितियां जैसे प्रेग्नेंट होने के बाद बालों का झड़ना (टेलोजेन एफ्लुवियम) भी एक समस्या है जो कि अपने आप ठीक भी हो सकती हैं। बालों के झडने को लेकर ज्यादा परेशान न होएं क्योंकि बालों का झड़ना सामान्य सी बात है।

     

    बालों का झड़ना मुश्किल तब होता है जब बालों का झड़ना लगातार होता है और अधिक मात्रा में बाल झड़ते रहें है तथा बाल झड़ना रोकने के उपाय
    के भी बाल झड़ने की गति को कम न करे। जिससे कि आप चाहते है कि जल्द जल्द डॉक्टर से मिल लें। डॉक्टर हो यह बात बता सकता है कि बालों का झड़ना कहीं थायराइड की समस्या, तनाव, स्कैल्प में संक्रमण, एंड्रोजेनिक एलोपीसिया या सिर्फ उम्र बढ़ने के कारण भी होता है।

     

    अब आपके मन में प्रश्न आ रहा होगा कि हेयर फॉल कैसे रोके या बालों का झड़ना कैसे रोके। तो यहां आपको बालों के झड़ने को रोकने के लिए कई टिप्स दिए हैं जिसे अपनाकर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती है:

     

    आहार

    • मेडिटेरेनियन डाइट
      2018 के एक रिसर्च से पता चला है कि मेडिटेरेनियन डाइट की तरह कच्ची सब्जियों और ताजी जड़ी-बूटियों से बना आहार एंड्रोजेनिक एलोपीसिया यानी गंजेपन के जोखिम को कम कर सकता है या इसकी शुरुआत को भी धीमा कर सकता है।अगर आप बालों के झडने से परेशान है और यह जानना चाहते है कि बालों का झड़ना कैसे रोके तो मेडिटेरियन डाइट का इस्तेमाल करें। इसमें अच्छे रिज़ल्ट तब देखे गए जब भाग लेने वालों ने इन खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन किया – जैसे कि अजमोद, तुलसी, सलाद साग और वो भी सप्ताह में तीन दिन से अधिक इनका सेवन किया।
    • प्रोटीन का सेवन
      बालों के रोम अधिकतर केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं। बालों के झड़ने से परेशान 100 लोगों पर 2017 में किए एक रिसर्च में पार्टिसिपेंट्स में कई पोषक तत्वों की कमी देखी गई, जिसमें अमीनो एसिड मुख्य रूप से शामिल हैं जो कि प्रोटीन के निर्माण का काम करते हैं।
      प्रोटीन से भरपूर आहार को खाने से आप इस सवाल से परेशान नहीं होंगे कि बालों का झड़ना कैसे रोके क्याेंकि इसके सेवन से बालों के झड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। प्रोटीन के विकल्पों में अंडे, नट्स, बीन्स, मटर, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, चिकन जैसे खाने की चीजें शामिल हैं।
    • विटामिन ए
      विटामिन ए रेटिनोइड्स के हिस्से में बना होता है, जो बालों को बढाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह विटामिन सीबम को बनाने में भी मदद करता है। यह स्कैल्प को तंदरुस्त रखता है और बालों को घना बनाए रखने में मदद करता है।खाने की प्लेट को विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें जैसे शकरकंद, मीठी मिर्च और पालक इत्यादि खाएं और हेयर फॉल कैसे रोके जैसे सवालों से निश्चिंत हो जाएं।
    • मल्टीविटामिन
      वैज्ञानिकों या डॉक्टरों ने देखा है कि विटामिन ए, बी, सी, डी, आयरन, सेलेनियम और जिंक बालों को बढाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, विशेष रूप से सेल टर्नओवर के साथ यह बहुत अधिक महत्त्वपूर्ण बन जाता है। अधिकांश किराने की दुकानों या दवा की दुकानों पर मल्टीविटामिन मिल जाती हैं या इसे डॉक्टर से सलाह लेकर भी अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं और बाल झड़ना कैसे रोके जैसे सवालों से छुटकारा पा सकते हैं।
    • विटामिन डी
      2018 में किए गए रिसर्च में नोट किया कि विटामिन डी नॉनस्कारिंग एलोपेसिया से जुड़ा हुआ है। इससे इलाज करने के दौरान रिग्रोथ में मदद मिल सकती है। रोजाना 800 से 1000 आईयू ले सकते हैं पर उससे पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें लें।
    • बायोटिन
      बायोटिन – विटामिन एच या बी 7- शरीर में फैटी एसिड सिंथेसिस में शामिल होता है। यह बालों के लाइफ साइकिल के लिए बहुत जरूरी है। अगर बायोटीन की कमी है तो इससे आपके बाल अधिक मात्रा में झड़ सकते हैं। रोजाना तीन से पांच मिलीग्राम ले सकते हैं पर उससे पहले अपने डॉक्टर से विचार विमर्श जरूर कर लें।
    • सॉ पाल्मेटो
      अमेरिकी छोटे देवदार के पेड़ों के फल से बनी यह जड़ी बूटी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में बहुत अधिक मदद कर सकती है। 2004 में जर्नल में छपे एक लेख से पता चला कि पाल्मेटो लेने वाले लगभग 60 प्रतिशत लोगों के बालों के स्वास्थ्य में सुधार देखा गया है। डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद रोज इसका 200 मिलीग्राम सेवन किया जा सकता है।
    • जिनसेंग
      जिनसेंग में कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो स्कैल्प पर बालों के विकास में मदद कर सकते हैं पर अभी इसमें और अधिक रिसर्च की जरूरत है। जिनसेंग की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें और उनसे पूछे कि बाल झड़ने से कैसे रोके और तब डॉक्टर के कहने पर ही इसका सेवन करें।

     

    बालों की देखभाल

     

    • नियमित धुलाई
      बालों को रोजाना धोने से स्कैल्प स्वस्थ और साफ रहता है और इससे बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है। धुलाई के समय हल्के शैम्पू का उपयोग किया जाता है।
    • नारियल का तेल
      2018 के रिसर्च के अनुसार, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि नारियल का तेल बालों को संवारने और यूवी के प्रकाश के संपर्क में आने से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है।

      नारियल के तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड बालों में प्रोटीन को बढ़ाने का काम करता है। नारियल का तेल जड़ और स्ट्रैंड को टूटने से बचाता है। स्कैल्प में नारियल के तेल की मालिश करने से खून का प्रवाह बेहतर होता है और बालों में वृद्धि होती है।

    • जैतून का तेल
      जैतून के तेल का उपयोग बालों को डीप कंडीशन करने में किया जा सकता है। यह बालों के रूखेपन और टूटने से बचाने में भी मदद पहुंचाता है। जैतून का तेल भी मेडिटेरेनियन डाइट का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है, जो अनुवांशिक जींस के कारण बालों के झड़ने को धीमा करता है।जैतून के तेल को दो बड़े चम्मच में लेकर सीधे बालों में हल्के हाथों से लगाएं।

    मेडिकल ट्रीटमेंट

     

    • लेजर थेरेपी
      कीमोथेरेपी के कारण बालों के झड़ने और झडने की संभावनाओं को लेजर थेरपी के माध्यम से सुधार लाया जा सकता हैं। इसे रेड लाइट थेरेपी भी कहा जाता है, और यह एपिडर्मल स्टेम सेल को उत्तेजना दिला करके काम कराता है। आप $200 से $600 रुपए खर्च करके होम लेजर डिवाइस के साथ साथ अपने कई सवालों जैसे कि बाल झड़ने से कैसे रोके का जवाब भी पा सकते हैं।
    • प्लेटलेट वाला प्लाज्मा
      स्कैल्प में प्लेटलेट वाला प्लाज्मा (पीआरपी) लगाने से बालों को झडने से रोका जा सकताहै। प्लेटलेट्स को स्कैल्प में इंजेक्ट किया जा सकता है। 2017 में 11 लोगों पर किए रिसर्च में पता चलता है कि इसके बाद बालों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, प्रत्येक सत्र की लागत लगभग $500 और $1000 के बीच है और यह बीमा द्वारा कवर नहीं है। सत्र का निर्धारण डॉक्टर ही करेंगे

    चलते चलते

     

    यदि आप अचानक बहुत अधिक बालों के झड़ने को महसूस कर रहे हैं और इन सवालों जैसे कि बाल झड़ना कैसे रोके इत्यादि से परेशान है तो बिना समय गंवाए ALCS Clinic में अपॉइंटमेंट ले और डॉक्टर से आकर मिले। कुछ कारणों से जैसे कि थायराइड की समस्या या इसी तरह की कई अन्य समस्याओं का घर पर इलाज नहीं किया जा सकता है उसके लिए डॉक्टर से मिलने और क्लीनिक आने की ज़रुरत होगी।