हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे ?

    CONTACT US

    To enquire more about your treatment, enter your details below and we'll contact you shortly.

    Name

    Mobile Number

    Email

    जब आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के बाद घर आते हैं, तो सबसे पहले आप यह जानना चाहते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे या अपने ट्रांसप्लांट हेयर ग्राफ्ट की देखभाल कैसे करें। ट्रांसप्लांट किए हुए बाल अभी भी नाजुक और कमज़ोर हैं तथा उन्हें पूरी तरह से मजबूत होने के लिए देखभाल और पोषण की जरूरत होती है। ALCS Clinic में, हेयर ट्रांसप्लांट करवाए मरीजों को क्लिनिक छोड़ने से पहले हम बताते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे और घर में बालों की देखभाल के नियम व तरीके बताते हैं। आइए हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे जैसे प्रश्नों के बारे में यहां एक सामान्य सी चर्चा करें

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करें

     

    आइए बताते हैं कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे ? हेयर ट्रांसप्लांट होने के बाद डॉक्टर यह सलाह देंगे कि मरीज को घर ले जाएं। हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी में बहुत अधिक देर तक बेहोश करने की जरूरत नहीं होती है पर फिर भी अगर आपको बेहोश किया गया है तो खुद ड्राइव करने से बचें।

     

    ट्रांसप्लांट के शुरूआती 7 दिनों में मरीज अपने सिर को ऊंचा करके सोएं या जब तक व्यक्ति सूजन को महसूस करता है तब तक उसे अपने सिर को ऊंचा रखकर ही सोना चाहिए। अधिकतर रोगियों में यह सूजन केवल कुछ दिनों तक ही रहता है, और इसे फिर कभी भी अनुभव नहीं कर सकते हैं। इस स्थिति में बने रखने के लिए नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकते हैं जोकि आपका मनोरंजन भी करेगी।

     

    मरीज अपने डॉक्टर या नर्स से जरूर पूछें कि कौन सी दवा लेना उनके लिए लाभदायक है और कौन सी दवा नुक़सान पहुंचा सकती है।

     

    सूजन जो आमतौर पर ऑपरेशन के तीसरे या चौथे दिन होता है को रोकने के लिए आइब्रो के ठीक ऊपर बर्फ लगाएं।

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे सवाल में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि शुरूआती 5 दिन अपने बालों को धोते समय बहुत कोमल हाथों का प्रयोग करें पर बाल धोने की शुरुआत 3 दिन से करे। बहुत ज्यादा स्क्रब न करें, पानी के प्रेशर को सीधे अपने स्कैल्प पर न डालें।

     

    स्कैल्प को रिंस करने के लिए एक कप का इस्तेमाल करें।

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे में एक बात और महत्वपूर्ण हो जाती है कि किसी भी तरह की खुजली होने पर स्कैल्प पर धीरे से कंडीशनर लगाएं। तेज तेज न लगाएं।

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे या क्या न करें में सबसे अधिक इस बात का ध्यान रखना है कि हेयर ट्रांसप्लांट से कुछ समय पहले अपने बालों को डाई करें क्योंकि अगले चार हफ्ते से पहले आप डाई नहीं कर पाएंगे। हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी से पहले बालों को डाई करने से कोई नेगेटिव इफेक्ट्स नहीं होगा।

     

    आप यह तो जा जान चुके कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे पर हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी से पहले और बाद में अच्छी तरह से बालों को हाइड्रेट करें।

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के लगभग 2 से 4 सप्ताह बाद उसी जगह से कुछ बाल गिर सकते हैं। बालों का गिरना पूरी तरह से सामान्य है और यह बालों के डेवलपमेंट साइकिल का एक हिस्सा है। इसका मतलब यह नहीं है कि बाल फिर से झड़ने शुरू हो गए हैं। आपके बाल लगभग तीन महीने में फिर से वापस आ जाएंगे।

     

    बालों को धोना(हेयर वाश)

     

    हेयर वॉश बेहद ही महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह हेयर ट्रांसप्लांट के रिजल्ट को प्रभावित कर सकता है, इसलिए क्लिनिक या हॉस्पिटल में हरेक मरीज को बालों को सही तरीके से धोना सिखाया जाता है।

     

    बाल धोने में 3 मुख्य चरण होते हैं:

     

    हेयर ट्रांसप्लांट वाले एरिया को को लोशन/तेल/किसी अन्य अच्छे मॉइस्चराइजर को लगा दिया जाता है और 15-30 मिनट के लिए उसे छोड़ दिया जाता है। यह ट्रांसप्लांटेड ग्राफ्ट और डोनर एरिया के आसपास की पपड़ी पर सॉफ्ट इफेक्ट डालता है। यह सॉफ्ट इफेक्ट बालों को तेजी से ठीक करने में मदद करता है। 15-30 मिनट के बाद स्कैल्प को गर्म पानी से धो लेना चाहिए। डोनर और ट्रांसप्लांटेड एरिया को क्लीनिक शैम्पू से धोया जाता है। बालों को हल्के हाथों से धोने का काम करें
    धोने के बाद अपने बालों को पेपर टॉवल से सुखा लें। पर ध्यान रखें कि सुखाते समय बालों को रगड़ें नहीं – बस इसे बहुत धीरे धीरे से सहलाएं या थपथपाएं। स्कैल्प के खत्म होने तक या स्कैल्प के सूखने तक मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। अगर रूखापन बना हुआ है तो बालों को धुलते समय मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल किया का सकता है।

     

    स्कैब को हटाने के लिए हर दिन शैंपू से अपने बालों को धोना चाहिए। लगभग 7-10 दिनों के बाद स्कैल्प खून या पपड़ी का निशान नहीं रहना चाहिए। हेयर ट्रांसप्लांट के 14 दिन बाद से ही अपने बालों को कोई भी व्यक्ति सामान्य तरीके से धोना शुरू कर सकते हैं। यदि जरूरी हो तो ऑपरेशन के बाद दिन में एक से अधिक बार भी बाल धो सकते हैं। जब तक क्लीनिक शैंपू खत्म नहीं हो जाता है तब तक उसका इस्तेमाल करते रहें।

     

    यदि किसी भी कारण से कोई मरीज अपने लिए बाल खरीद रहा है, तो इस बात का ध्यान जरूर दे कि उनमें सिलिकॉन, इत्र और डाई नहीं हो।

     

    हेयर ट्रांसप्लांट का रिकवरी टाइम

     

    एक बार जब आपका हेयर ट्रांसप्लांट पूरी तरह से हो जाता है और क्लिनिक को छोड़ भी देते हैं, तब भी बालों की देखभाल के लिए डॉक्टर या सर्जन की ज़रुरत होती है क्योंकि एक डॉक्टर ही बता सकते है कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे

     

    हेयर ट्रांसप्लांट के बाद आने वाले रोग पूरी तरह से ठीक होने और स्वाभाविक रूप से नए बाल उगाने में 2-3 महीने लग सकते हैं।

     

    इस बात पर ध्यान दें कि हरेक व्यक्ति का परिणाम और ठीक होने का समय अलग-अलग भी हो सकता है।

     

    अगर बालों को दोबारा उगाने में अधिक समय लग रहा है, तो इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि सर्जरी अच्छे से नहीं हुई या परिणाम अच्छे नहीं हुए।

     

    हालांकि, हर बार की तरह, यदि आपको कोई चिंता है या किसी सवाल से परेशान है, तो आप हमें कॉल कर सकते हैं या हमारे क्लीनिक पर आ सकते हैं।

     

    एक ऐसा सवाल जो अक्सर पूछा जाता है कि हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कौन सा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए या कौन सा शैंपू इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

     

    जो सामान्य शैंपू आप इस्तेमाल कर रहें हैं अगर वह बालों में खुरदरे पन और रूखेपन को नहीं बढ़ता है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

     

    सामान्यतः हम यह सलाह देते हैं कि जो शैंपू आप इस्तेमाल कर रहें है अगर उसके इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी नहीं ही रही है तो वह शैंपू पूरी तरह से ठीक है और उसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

     

    सिर में स्कैल्प भी हो सकता है तो यह उस स्कैल्प से निपटने का बढ़िया बहुत ही बढ़िया विकल्प है। उम्मीद है कि आप अपने प्रश्न हेयर ट्रांसप्लांट के बाद क्या करे का उत्तर अच्छी तरह जान चुके होंगे तथा आपकी सभी शंकाओं खत्म हो गई होंगी।